All Technical News in Hindi

Post Page Advertisement [Top]

हाल ही में Redmi ने श्रेणी नोट श्रृंखला में एक नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो Redmi Note 8 Pro है और लोगों के मन में Note 8 Pro और POCO F1 के बीच सही स्मार्टफोन चुनने के लिए कई भ्रम हैं। पोको अगस्त 2018 में और नोट सीरीज़ सितंबर 2019 में रिलीज़ हुई है।
Redmi Note 8 Pro VS Poco F1: कौन सा खरीदना है
Redmi Note 8 Pro लेटेस्ट Mediatek Helio G90T गेमिंग प्रोसेसर के साथ आता है जो 2.05GHz की स्पीड पर चलता है। यह क्वाड कैमरा सेटअप के साथ आता है, जो कुछ शानदार तस्वीरें लेता है। स्मार्टफोन हाई-एंड गेमिंग के लिए उपयुक्त है और यह लिक्विड कूलिंग सिस्टम के साथ आता है, जो इसकी गर्मी को 45 डिग्री तक बनाए रखता है।

पोको एफ 1 पिछले साल के प्रमुख चिपसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 के साथ आता है जो 2.8 गीगाहर्ट्ज की गति से देखा गया है। इसमें एक डुअल-कैमरा सेटअप है और यह साल 2018 का सबसे कम कीमत वाला स्मार्टफोन था और अभी भी सस्ते दामों पर बिक रहा है। यह स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन है।

तुलना में आने से पहले, मैं एक बात साझा करना चाहता हूं कि मेरे बारे में एक मजबूत भावना है कि आने वाले महीनों में Xiaomi पोको F2 लॉन्च करने वाला है।

पोको एफ 1 और रेडमी नोट 8 प्रो की तुलना, हाहा वहाँ नीचे निष्कर्ष भाग  है -

Display :

रेडमी नोट 8 प्रो में एक ड्यू-ड्रॉप या डॉट नॉच डिस्प्ले है और पोको एफ 1 में एक बड़ा नॉच डिस्प्ले है। नोट 8 प्रो लगभग पूर्ण डिस्प्ले का अनुभव देता है लेकिन एफ 1 डिस्प्ले आजकल परेशान कर रहा है। फुल डिस्प्ले एक्सपीरियंस के साथ बाजार में कई स्मार्टफोन सस्ते दाम में उपलब्ध हैं।

नोट 8 प्रो में 6.53 इंच का सुपर AMOLED HDR 398 PPI डिस्प्ले है, जिसमें 2340 x 1080 (फुल एचडी +) पिक्सल रेजोल्यूशन और 19.5: 9 डॉट नॉच डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो है। इसमें 2.5D कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले है। इसमें गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन है।

एफ 1 में 6.18-इंच का फुल एचडी + एलसीडी आईपीएस 402.5 पीपीआई डिस्प्ले है, जिसमें 2160 x 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन और 18.7: 9 नॉच डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेश्यो है। इसमें गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन नहीं है।

इन-डिस्प्ले सेक्शन Redmi Note 8 Pro क्लियर विनने है

Design :

नोट 8 प्रो में सुपर रंग विकल्पों के साथ गोरिल्ला ग्लास 5 सुरक्षा के साथ ग्लास बैक है और एफ 1 में कुछ ढाल डिजाइन के साथ प्लास्टिक बैक है।

दोनों स्मार्टफोन की मोटाई लगभग 8.8 मिमी मोटाई के साथ है और स्मार्टफोन वाटर-प्रूफ या डस्ट-प्रूफ नहीं हैं। किसी भी तरह से नोट 8 प्रो स्प्लैश-प्रूफ के साथ आता है, जो कि नोट 8 प्रो में एक फायदा है। फोन को हीट डिसऑर्डर से बचाने के लिए दोनों फोन में लिक्विड कूलिंग सिस्टम है। नोट 8 प्रो में एक उन्नत शीतलन प्रणाली स्थापित है।

फोन की क्षमता अलग-अलग होती है क्योंकि बैटरी की क्षमता और डिजाइन अलग होता है। नोट 8 प्रो का वजन 199 ग्राम और एफ 1 का वजन 181 ग्राम है। फोन के लिए कुछ सुरक्षा का उपयोग करने से वजन अधिक बढ़ जाएगा और नोट 8 प्रो सुरक्षा के लिए एक ग्लास बॉडी के साथ आता है। कांच के शरीर में अंगूठे का निशान मिलता है और खरोंच भी आती है। लेकिन प्लास्टिक को आसानी से कोई खरोंच या अंगूठे का निशान नहीं मिलता है।

परिणाम - डिजाइन के लिए, यह आपकी पसंद है, चाहे आप प्लास्टिक या ग्लास शरीर के साथ जाएं। जैसे कि किसी को कांच पसंद है और उसे फ्यूचरिस्टिक डिजाइन की जरूरत है और कुछ को पोको एफ 1 में प्लास्टिक बॉडी जैसा पुराना प्यार है।

Processor :

इन फोन्स के बीच युद्ध है क्योंकि स्मार्टफ़ोन में इस्तेमाल किया गया प्रोसेसर है। पोको में फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट है और नोट 8 प्रो में हेलीओ जी 90 टी है, जो एक उच्च मध्य रेंज प्रोसेसर है और गेमिंग में स्नैपड्रैगन को हरा सकता है। स्नैपड्रैगन 710 मेगाहर्ट्ज आवृत्ति के साथ एड्रेनो 630 जीपीयू के साथ आता है, जो तेज है और गेम भी संभाल सकता है। लेकिन, हेलियो G90T में 800MHz फ्रीक्वेंसी के साथ Mali G-76 3EEMC4 भी है।

यदि हम इसे कागज पर देखते हैं तो पोको एफ 1 स्पष्ट विजेता है, लेकिन हे सुनो, यह एक साल पुराने प्रोसेसर की तुलना में अधिक है और कुछ ऐप प्रोसेसर के साथ ठीक से काम नहीं कर सकते हैं, विशेष रूप से गेम। Helio G90T को गेमिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है और यह नया प्रोसेसर है और गेम को आसानी से हैंडल कर सकता है।
परिणाम - मल्टी-टास्किंग के मामले में NSaprgragon 845 अच्छा है लेकिन गेमिंग के लिए Helio G90T एड्रेनो 630 GPU से कहीं अधिक है। नोट 8 प्रो में गेमिंग स्मूद होगा।

Camera :

यहां, फोन और स्पष्ट विजेता के बीच प्रमुख अंतर है अगर मुझे चुनना है तो नोट 8 प्रो यहां जीता। जैसा कि क्वाड-कैमरा सेटअप के साथ आता है और पोको एफ 1 में डुअल-कैमरा सेटअप है। यह दोनों 4k रिज़ॉल्यूशन तक रिकॉर्ड कर सकते हैं। दोनों उपकरणों में 960 एफपीएस तक सुपर स्लो-मो सपोर्ट है और नोट 8 प्रो में पोर्ट्रेट और मैक्रो शॉट्स के लिए समर्पित कैमरे हैं, जो एक फायदा है। दोनों स्मार्टफोन में सेल्फी लेने के लिए 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

रेडमी नोट 8 प्रो क्वाड-कैमरा सेटअप में पिक्सेल-बिनिंग तकनीक के साथ सैमसंग का 64-मेगापिक्सल का प्राथमिक कैमरा और 117-डिग्री समर्थन के साथ 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल लेंस है। पोर्ट्रेट शॉट्स के लिए और मैक्रो-शॉट्स लेने के लिए 2-मेगापिक्सेल के दो कैमरे हैं। नोट 8 प्रो ने बहुत बढ़िया क्लिक लिए हैं क्योंकि मैंने इसे अपने दम पर परखा है।

पोको एफ 1 12-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा के डुअल-कैमरा सेटअप और 5-मेगापिक्सल वाइड-एंगल लेंस कैमरा के साथ आता है। यह अच्छी तस्वीरें भी लेता है और मैंने उनमें से कुछ को अपने दोस्त के फोन पर देखा है क्योंकि वह इसका मालिक है।

परिणाम - Redmi Note 8 Pro ने बिना किसी संदेह के इसे जीता।

Battery :

पोको F1 की बैटरी क्षमता टाइप-सी केबल सपोर्ट के साथ 4000mAh और टाइप-सी पिन के साथ नोट 8 प्रो में 4500mAh है। बैटरी की क्षमता में बहुत अंतर नहीं है। जैसा कि स्नैपड्रैगन 845 10nm तकनीक पर बनाया गया है, जो कम बिजली की खपत करता है और Helio G90T 12nm तकनीक पर बनाया गया है, जो कि अच्छा भी है। लेकिन स्नैपड्रैगन 845 से ज्यादा है।

नोट 8 प्रो में डिस्प्ले भी बड़ी है और AMOLED डिस्प्ले कम पावर लेता है। इसलिए, नोट 8 प्रो में उच्च क्षमता की बैटरी होने के बजाय मुझे नहीं लगता कि दोनों स्मार्टफोन में बहुत अंतर होगा।

दोनों स्मार्टफोन एक दिन से ज्यादा चल सकते हैं। अंतर यह है कि दोनों फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट है लेकिन Xiaomi पोको F1 के साथ फास्ट चार्जर नहीं देता है और नोट 8 प्रो बॉक्स में 18W फास्ट चार्जर के साथ आता है। पोको एफ 1 में क्यूसी 3.0 सपोर्ट है। पोको एफ 1 में कोई पावर सेविंग मोड नहीं है और नोट 8 प्रो में है। दोनों स्मार्टफोन बैटरी को हटाया नहीं जा सकता।

परिणाम - नोट 8 प्रो जीतता है क्योंकि वे बॉक्स में 18W फास्ट चार्जर प्रदान करते हैं। यदि आप कर सकते हैं लेकिन यह तो आप पोको खरीद सकते हैं।

Software :

पोको को एक साल पहले लॉन्च किया गया था और नोट 8 प्रो अभी लॉन्च किया गया है। पोको में MIUI 10 एंड्रॉइड 9 के साथ है और Xiaomi ने भी PUI F1 इन-फेज मोड के लिए Android 10 के साथ MIUI 11 अपडेट जारी किया है। यह पोको एफ 1 के लिए अंतिम एंड्रॉइड अपडेट होगा क्योंकि वे केवल 2 साल तक एंड्रॉइड अपडेट प्रदान करते हैं और आपको बाद में त्रैमासिक पैच अपडेट मिलेगा।

नोट 8 प्रो भी MIUI 10 और एंड्रॉइड 9 पाई के साथ आता है। Android 10 और MIUI 11 का अपडेट दिसंबर में जारी किया जाएगा जैसा कि Xiaomi ने कहा था। अभी जारी होने में और 2 साल के लिए सॉफ्टवेयर सपोर्ट होगा।

नोट 8 प्रो में भी एक फायदा है क्योंकि एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट का आधिकारिक सपोर्ट है। इसलिए, यदि आपको Google वॉइस असिस्टेंट पसंद नहीं है तो आप उनके बीच स्विच कर सकते हैं। पोको एफ 1 में कोई आधिकारिक समर्थन नहीं है।

मैलवेयर से बचाने के लिए फोन में सिक्योरिटी और एंड्रॉयड अपडेट मुख्य है। इसलिए, अगर हम सुरक्षा की चिंता करते हैं तो पुराना फोन खरीदना अच्छा विकल्प नहीं है।

परिणाम - नोट 8 प्रो विजेता है क्योंकि फोन के लिए 2 साल से अधिक सॉफ्टवेयर समर्थन बाकी है।

Features :

पोको एफ 1 और नोट 8 प्रो ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई 802.11ac, डुअल वीओ-एलटीई सपोर्ट और अन्य बेसिक सेंसर के साथ आता है जो फोन को रिमोट की तरह इस्तेमाल करते हैं।

Storage and Price :

मूल्य और भंडारण विकल्पों में अंतर है। मूल्य और भंडारण विकल्प की जाँच करें -
Poco F1
रंग विकल्पों के अनुसार मूल्य अंतर है।
Redmi Note 8 Pro at Amazon

Conclusion

मेरी  अनुसार, एक वर्षीय फोन एक अच्छा विकल्प नहीं है। तो, मैं रेडमी नोट 8 प्रो के लिए जाता हूं और कुछ अन्य कारण भी हैं जैसे कि क्वाड-कैमरा, AMOLED डिस्प्ले, डॉट-नॉच पैनल और नवीनतम बाजार में।


No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by Colorlib