All Technical News in Hindi

Post Page Advertisement [Top]

Xiaomi आज तक का भारत का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता है। ऐसी स्थिति में, Xiaomi के प्रशंसकों को बाजार में लगातार नए हैंडसेट लॉन्च करने की आदत हो गई है। अब Redmi Note 8 Pro ने Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) को बाज़ार में उतार दिया है। पुराने वेरिएंट को इस साल मार्च में लॉन्च किया गया था। सबसे अहम फीचर की बात करें तो रेडमी नोट 8 प्रो स्मार्टफोन 64 मेगापिक्सल के रियर कैमरे के साथ आता है। इसमें नया मीडियाटेक हीलियो जी 90 टी प्रोसेसर दिया गया है। इस चिपसेट को गेमिंग हैंडसेट के लिए बनाया गया है।

Redmi Note 8 Pro भारत में शक्तिशाली सीपीयू के साथ


Redmi Note 8 Pro के स्पेसिफिकेशन

Xiaomi के नए रेडमी नोट 8 प्रो को 14,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। यह कीमत 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की है। फोन के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है। इसके 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 17,999 रुपये में बेचा जाएगा। क्या Redmi Note 8 Pro एक मजबूत प्रोसेसर और हाई-रिज़ॉल्यूशन कैमरा के आधार पर बाजार में एक नई मजबूत चुनौती पेश कर पाएगा? इस प्रश्न का उत्तर हमें एक विस्तृत समीक्षा में मिलेगा। लेकिन इससे पहले हमने रेडमी नोट 8 प्रो के साथ कुछ समय बिताया था। हमें यह फ़ोन पहली नज़र में कैसा लगा? आइए बताते हैं ...

Redmi Note 8 Pro एक बड़ा और वजनदार फोन होने का एहसास देता है। वजन 200 ग्राम है और इसकी चौड़ाई 8.79 मिलीमीटर है। कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आया। हर कोई चमकदार क्रोम फ्रेम भी पसंद नहीं करेगा जो कि फोन की बॉडी के किनारों पर दिया गया है। पहली नज़र में, हमने इसे और अधिक चिंतनशील पाया। स्क्रीन पर बॉर्डर बेहद पतले हैं। लेकिन वॉटरड्रॉप नॉच की वजह से आपको फुल-स्क्रीन नहीं मिलेगी।

Xiaomi Redmi Note 8 Pro में दी गई 6.53 इंच की फुल-एचडी + स्क्रीन चमकदार और कुरकुरी है। कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 में फोन के फ्रंट और रियर पैनल पर प्रोटेक्शन है। यह ब्लू लाइट रिडक्शन के लिए टीयूवी राइनलैंड सर्टिफिकेशन के साथ भी आता है।

पीछे की तरफ कैमरे एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में हैं। बड़ी पट्टी फोन के बीच में है। इसके दाईं ओर एक दूसरी पट्टी है। प्राथमिक पट्टी को थोड़ा ऊपर उठाया जाता है। यह सतह पर फ्लैट रखने पर फोन को स्थिर करने में मदद करता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर को प्राइमरी स्ट्रिप में जगह मिली है। यह थोड़ा छोटा है। लेकिन उद्भव के कारण पहुंचना आसान है। दैनिक उपयोग में कैसा लगता है? हम आपको Redmi Note 8 Pro की समीक्षा में इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। Xiaomi का कहना है कि कम कटआउट से ग्लास को अधिक मजबूती मिलती है, जो अच्छी बात है।

बाईं ओर दो छोटे ट्रे हैं। दो नैनो-सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के लिए जगह है। दिलचस्प बात यह है कि चीन में लॉन्च किए गए रेडमी नोट 8 प्रो वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं है। इसे भारत लाया गया है। Xiaomi के अन्य फोन की तरह, इस हैंडसेट में इंफ्रारेड एमिटर है। हमने सेल्फी कैमरे के दाईं ओर एक छोटा नोटिफिकेशन एलईडी भी देखा। फोन का बाकी डिजाइन बेहद मानक है। बटन दाईं ओर हैं। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और स्पीकर को निचले हिस्से में जगह मिली है।

Xiaomi जानता है कि भारतीय ग्राहक विनिर्देश के बारे में बहुत गंभीर हैं। ऐसी स्थिति में, मीडियाटेक जी 90 टी प्रोसेसर का उपयोग करना एक दिलचस्प निर्णय है। मीडियाटेक का दावा है कि G90T प्रोसेसर क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 730 और स्नैपड्रैगन 703G प्रोसेसर को कई बेंचमार्क टेस्ट में पछाड़ सकता है। यह प्रोसेसर गेमिंग के लिए बनाया गया है। ऐसे में गेमिंग में रुचि रखने वाले यूजर्स रेडमी नोट 8 प्रो पर जरूर विचार करेंगे।

अब बात करते हैं 64 मेगापिक्सल एफ / 1.89 अपर्चर वाले प्राइमरी रियर कैमरे की। हम फिलहाल इसके प्रदर्शन के बारे में कुछ नहीं कर सकते। रेडमी नोट 8 प्रो की समीक्षा में इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। आमतौर पर, कैमरा बिनिंग तकनीक की मदद से 16-मेगापिक्सल की तस्वीरों को कैप्चर करेगा। लेकिन बेहतर चित्र प्राप्त करने के लिए उच्च संकल्प की उम्मीद की जा सकती है। मार्केटिंग के हिसाब से 64 मेगापिक्सल भी एक मजबूत फीचर है।

सेकेंडरी कैमरा में 120-डिग्री वाइड-एंगल लेंस है। यह एफ / 2.2 अपर्चर वाला 8-मेगापिक्सल का सेंसर है। ऐसा लगता है कि यह सभी परिस्थितियों में काम नहीं करेगा। आपको 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी मिलेगा। हमें Realme 5 Pro में इस तरह के कैमरा सेटअप की झलक मिली है। हमें लगता है कि यह सुविधा बहुत अनिवार्य नहीं है। लेकिन इस सेंसर के आने के बाद Redmi Note 8 Pro अपनी चुनौतियों पर पहुँच गया है।

Xiaomi Redmi Note 8 Pro में फ्रंट पैनल पर F / 2.0 अपर्चर के साथ 20 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसमें पोट्रेट मोड भी है। Redmi Note 8 Pro की बैटरी 4,500 एमएएच की है। यह 18 वाट के फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। फोन डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11 एसी, विशेष एंटीना और ब्लूटूथ 5 के साथ आता है। Xiaomi ने फोन को भारत में हेलो व्हाइट, गामा ग्रीन और शैडो ब्लैक रंगों में उपलब्ध कराया है। अमेज़न का एलेक्सा असिस्टेंट भी इंटीग्रेटेड है।

यह डिवाइस एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित MIUI 10.4.2 पर चल रहा था। उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे MIUI 11 भी मिलेगा।

No comments:

Post a Comment

Bottom Ad [Post Page]

| Designed by Colorlib